ब्राउज़र क्या होता हैं? । Browser Kya Hota Hai?

ब्राउज़र क्या होता हैं Browser Kya Hota Hai? - कोई भी वेबसाइट को एक्सेस करने या देखने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक एप्लिकेशन है। आप अपने ब्राउज़र को इंटरनेट का प्रवेश द्वार मान सकते हैं।

Browser Kya Hota Hai
Browser Kya Hota Hai

Web Browser Examples वेब ब्राउज़र उदाहरण

Types Of Browser - एक इंटरनेट ब्राउज़र, जिसे वेब ब्राउज़र या केवल ब्राउज़र के रूप में भी जाना जाता है। एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जिसके उपयोग से आप अपने कंप्यूटर पर वेब पेज देख शकते हैं।

वेब ब्राउज़र का उपयोग वर्ल्ड वाइड वेब पर कोई भी सामग्री को खोजने लिए किया जाता है जिसमें आप वेबपेज, चित्र, वीडियो और अन्य फाइलें खोज सकते हैं।

सबसे पहला वेब ब्राउज़र

पहले वेब ब्राउज़र को वर्ल्ड वाइड वेब कहा गया और बाद में इसका नाम बदलकर नेक्सस कर दिया गया। सर टिम बर्नर्स-ली द्वारा निर्मित, इसे 1990 में रिलीज़ किया गया था।

पहले लोकप्रिय ग्राफिकल ब्राउज़र, मोज़ेक को 1992 में जारी किया गया था। मोज़ेक ब्राउज़र ने इंटरनेट को सर्वव्यापी बनाने में काफी मदद की थी

इंटरनेट ब्राउज़र काम कैसे करते हैं

आप अपने ब्राउज़र के एड्रेस बार में एक वेबसाइट का URL टाइप करते हैं जैसे की  https://HindiSystem.blogspot.com " एक URL का एक उदाहरण है। ब्राउज़र एक वेब सर्वर से उस पेज की जानकारी का पता लगाता है और उसे दिखानी की रिक्वेस्ट करता है।

ब्राउज़र को HTML या जावास्क्रिप्ट जैसे कंप्यूटर कोड में एक फ़ाइल मिलती है, उसमे उस पेज पर जानकारी प्रदर्शित करने का तरीके के बारे में बताया गया हैं।

आपको यह जानना महत्वपूर्ण है कि विभिन्न ब्राउज़रों के काम करने के तरीके अलग-अलग होते हैं। अगर आपको एक ब्राउज़र पर कोई पेज लोड होता रहेता तो आप उस पेज को दूसरे ब्राउज़र खोले तो खुल जाएगा

इस लिये आपके कंप्यूटर पर एक से अधिक ब्राउज़र इंस्टॉल कारने चाहिए

वेब ब्राउज़र लिस्ट

Types Of Browser - ऐसे काफी सारे Web Browser है। जो हमारे कंप्युटर ओर फोन ओर टेबलेट मे आज हम ईस्तमाल कर रहे है। तो उनमे से कुच्छ Web Browser बारेमे जानते है।


Google Chrome गूगल क्रोम

Browser Kya Hota Hai ,Google Chrome । गूगल क्रोम
Browser Kya Hota Hai

इंटरनेट मे सबसे लोकप्रिय ब्राउज़र है। इसे Google द्वारा बनाया गया है। आज, Google Chrome दुनिया में सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला वेब ब्राउज़र बन गया है। Google क्रोम को वर्ष 2008 में जारी किया गया था।

Mozilla Firefox मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स

Browser Kya Hota Hai , Mozilla Firefox । मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स
Browser Kya Hota Hai

फ़ायरफ़ॉक्स दुनिया का दूसरा सबसे लोकप्रिय वेब ब्राउज़र है। फ़ायरफ़ॉक्स मोज़िला संगठन से एक फ्रीवेयर है जिसे "फीनिक्स" नाम से वर्ष 2002 में बनाया गया था।

मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स कई ओएस पर उपलब्ध है जैसे कि विंडोज, एंड्रॉइड, और आईओएस, लिनक्स, फ़ायरफ़ॉक्स ओएस और ओएस एक्स। कुछ देशों में अभी भी फ़ायरफ़ॉक्स सबसे लोकप्रिय डेस्कटॉप ब्राउज़र है।

Internet Explorer इंटरनेट एक्सप्लोरर

Browser Kya Hota Hai , Internet Explorer । इंटरनेट एक्सप्लोरर
Browser Kya Hota Hai

जैसा कि विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम दुनिया में सबसे लोकप्रिय डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम है। इंटरनेट एक्सप्लोरर विंडोज में डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र है। यह ब्राउज़र मुफ़्त नहीं है क्योंकि इसे उपयोग करने के लिए विंडोज लाइसेंस की आवश्यकता होती है।

Safari Web Browser Safari वेब ब्राउज़र

Browser Kya Hota Hai ,Safari Web Browser । Safari वेब ब्राउज़र
Browser Kya Hota Hai

Safari वेब ब्राउज़र Apple Inc. का एक फ्रीवेयर ब्राउज़र है। Mac कंप्यूटरों में और OS X और iOS ऑपरेटिंग सिस्टम में Safari डिफ़ॉल्ट वेब ब्राउज़र है। सफारी वर्ष 2003 में जारी किया गया था।

Safari वेब ब्राउज़र का एक वरर्जन विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए भी उपलब्ध है। यह मैक उपयोगकर्ताओं मे सबसे लोकप्रिय ब्राउज़र है।

Opera Web Browser ओपेरा वेब ब्राउज़र

Browser Kya Hota Hai ,Opera Web Browser । ओपेरा वेब ब्राउज़र
Browser Kya Hota Hai

ओपेरा वेब ब्राउज़र सबसे पुराने वेब ब्राउज़रों में से एक है, जो ओपेरा सॉफ्टवेयर द्वारा वर्ष 1995 में जारी किया गया था। फ्रीवेयर ब्राउजर C ++ में लिखा गया था जो 40 से अधिक भाषाओं में उपलब्ध है।

ओपेरा ब्राउज़र विंडोज, यूनिक्स और ओएस एक्स के लिए उपलब्ध है। ओपेरा Android, iOS, सिम्बियन, विंडोज फोन, विंडोज मोबाइल और ब्लैकबेरी जैसे विभिन्न मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है।

ओपेरा कई नई सुविधाओं को शुरू करने के लिए जाना जाता है जो अन्य ब्राउज़रों द्वारा अपनाई गई थीं।

UC Browser यूसी ब्राउज़र

Browser Kya Hota Hai , UC Browser । यूसी ब्राउज़र
Browser Kya Hota Hai

यूसी ब्राउज़र एक चीनी इंटरनेट कंपनी का निर्माण है जिसका नाम यूसीवेब है जिसे वर्ष 2004 में बनाया गया था। यूसी ब्राउज़र एक मोबाइल ब्राउज़र है जिसे मूल रूप से J2me-only एप्लिकेशन के रूप में लॉन्च किया गया था।

और आज यह एंड्रॉइड, आईओएस, ब्लैकबेरी, सिम्बियन, विंडोज के लिए उपलब्ध है। यूसी ब्राउज़र की भारत और चीन में एक बड़ी बाजार की हिस्सेदारी है। यह भारत में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला ब्राउज़र बन गया है।

यूसी ब्राउज़र 2014 के अंत तक चीन, भारत और पाकिस्तान में नंबर एक ब्राउज़र बन गया।

तो दोस्तों आपको ये हमारा ब्राउज़र क्या होता हैं? । Browser Kya Hota Hai? पोस्ट कैसा लगा हमे कॉमेंट बॉक्स मे जरूर बताई ये पूरा पोस्ट पढ़ने के लिया आपका शुक्रिया

Post a Comment

1 Comments