Arogya Setu App For Coronavirus | Indian Government Officially Launches Coronavirus Tracking App

Indian Government Officially Launches Coronavirus Tracking App भारत सरकार ने कोरोना के बारे में लोगों को सही और सटीक जानकारी देने के लिए आधिकारिक तौर पर नया ऐप Arogya Setu ( आरोग्य सेतु ) लॉन्च किया है। यह एंड्रॉइड और आईओएस दोनों उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग किया जा सकेगा।

Arogya Setu App For Coronavirus | Indian Government Officially Launches Coronavirus Tracking App
Arogya Setu App For Coronavirus   | Indian Government Officially Launches Coronavirus Tracking App

Arogya Setu App For Coronavirus

इसे इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा विकसित किया गया है।

यह ऐप केवल उपयोगकर्ता को कोरोनावायरस या COVID -19 के बारे में सटीक जानकारी प्रदान करेगा बल्कि उन्हें किसी भी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से भी रोकेगा।

Arogya Setu ( आरोग्य सेतु ) App कैसे काम करता है

Arogya Setu ( आरोग्य सेतु ) जिसे संस्कृत में स्वस्थीय सेतु कहा जाता है। ऐप में एक चैटबॉट भी है, जो उपयोगकर्ताओं को कोरोनरी महामारी से जुड़े सवालों के सही जवाब देता है। उपयोगकर्ता इसके भीतर कोरोना की विशेषताओं की पहचान करने में सक्षम होगा 

लेकिन Arogya Setu ( आरोग्य सेतु ) ऐप यह भी सूचित करेगा कि अज्ञात उपयोगकर्ता कोरोना संक्रमित व्यक्ति से आया है या नहीं। इसके आधार पर उपयोगकर्ता को सलाह दी जाएगी कि उसे आगे क्या करना है।

भारत सरकार ने आधिकारिक तौर पर कोरोनवायरस ट्रैकिंग ऐप लॉन्च किया

यदि उपयोगकर्ता ज्यादा जोखिम वाले क्षेत्र में है, तो ऐप उसे कोरोना परीक्षण करने, हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करने और निकटतम स्वास्थ्य केंद्र पर जाने की सलाह देता है। इसके लिए, ऐप को कोरोना पीड़ित डेटाबेस से जोड़ा गया है 

Arogya Setu ( आरोग्य सेतु ) ऐप धीरे-धीरे डेटाबेस का निर्माण करेगा। Arogya Setu ( आरोग्य सेतु ) ऐप इस महामारी से उपयोगकर्ता को बचाने के लिए सुझाव देगा, लेकिन संक्रमित होने पर सरकार को जानकारी भी देगा।

Arogya Setu ( आरोग्य सेतु ) 11 भाषाओं को सपोर्ट करता है

कोरोना ट्रैकर ऐप Arogya Setu ( आरोग्य सेतु ) अब हिंदी और अंग्रेजी सहित 11 भाषाओं में काम करेगा। यह ब्लूटूथ और लोकेशन को एक्सेस करके काम करता है। इसका उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ता को पहले ऐप में मोबाइल नंबर के साथ राजईस्टर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

Arogya Setu ( आरोग्य सेतु ) ऐप फिर उपयोगकर्ता से कुछ व्यक्तिगत जानकारी मांगेगा, जो वैकल्पिक होगा।Arogya Setu ( आरोग्य सेतु ) ऐप में होम स्क्रीन पर पहुंचने पर, यह उपयोगकर्ता को स्थान के आधार पर बताएगा कि वह सुरक्षित स्थान पर है या नहीं। Android उपयोगकर्ता स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा लाइव ट्वीट भी देख पाएंगे।

Post a Comment

3 Comments