Holi Kyo Manai Jati Hai in Hindi

Holi Kyo Manai Jati Hai in Hindi, holi ka tyohar in hindi, holi kis liye banai jati hai, holi ka tyohar kyu banaya jata hai, holika dahan kyu manaya jata hai, about holi in hindi
Holi Kyo Manai Jati Hai in Hindi

Holi Kyo Manai Jati Hai - होली भारत देश के लगभग हर हिस्से में मनाया जाता है। इसे कभी-कभी "प्रेम का त्यौहार" भी कहा जाता है क्योंकि इस दिन लोग सभी आक्रोश और एक दूसरे के प्रति सभी प्रकार की बुरी भावना को भुलाकर एकजुट हो जाते हैं। रंगों का त्योहार होली वास्तव में आनन्द का दिन है। बरसाना में होली को लठमार होली के नाम से जाना जाता है।

Holi Kyo Manai Jati Hai in Hindi

होली भारत देश के प्रमुख त्योहारों में से एक है और हर साल अलग-अलग तारीखों में मनाया जाता है। यह महान भारतीय त्योहार मार्च के महीने में पूर्णिमा के बाद सर्दियों के अंत में मनाया जाता है।

होली पूर्णिमा की शाम या फाल्गुन महीने में पूर्णिमा के दिन से शुरू होता है। यह त्योहार की पहली शाम को होलिका दहन या छोटी होली के नाम से मनाया जाता है और अगले दिन को होली कहा जाता है। देश के अलग-अलग हिस्सों में इसे अलग-अलग नामों से जाना जाता है।

Holi Kyo Manai Jati Hai in Hindi

Holi का इतिहास 

होली भारत का एक प्राचीन त्योहार है होलिका दहन का उत्सव होलिका के स्मरण में किया जाता है। अपने भाई हिरण्यकश्यप की इच्छा को पूरा करने के प्रयास में होलिका ने प्रह्लाद साथ मे अग्नि में बैठकर उसे जलाने की कोशिश की क्योंकि वह भगवान विष्णु की पूजा करता था और उसके भाई हिरण्यकश्यप की नहीं।

क्योंकि उसके पास अग्नि से प्रभावित होने का आशीर्वाद था इसलिए वह प्रहलाद के साथ अग्नि में बैठ गई। लेकिन, प्रहलाद की महान भक्ति के कारण, वह बच गया और होलिका जलकर मर गई।

पुत्र प्रह्लाद को मारने की कोशिश की, जो भगवान नारायण का एक भक्त था। अनुष्ठान बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है और सच्चे भक्त की विजय भी।

भगवान कृष्ण की कथा भी रंगों से खेलने से जुड़ी है क्योंकि भगवान ने अपनी प्रिय राधा और अन्य गोपियों पर रंग लगाकर रंगों से खेलने की परंपरा शुरू की थी। धीरे-धीरे, लोकप्रियता हासिल की और एक परंपरा बन गई।

और मूल रूप से 'होलिका' के रूप में जाना जाता हैं। पहले यह विवाहित महिलाओं द्वारा उनके परिवारों की खुशियों और खुशहाली के लिए किया जाने वाला एक विशेष अनुष्ठान था और पूर्णिमा (राका) की पूजा भी की जाती थी।

Holi की रस्में

होली त्योहार से पहले दिन लोग शहर के प्रमुख चौराहों पर होलिका के लिए लकड़ी इकट्ठा करना शुरू करते हैं। फिर होली की पूर्व संध्या पर, होलिका दहन होता है।

होलिका दहन के दिन, एक विशेष प्रकार की पूजा की जाती है ताकि बच्चों और परिवार के अन्य सदस्यों को स्वास्थ्य के लिए अच्छा रखा जा सके और सभी प्रकार की बुराइयों से दूर रखा जा सके।

Holi रंगों का खेल

अगले दिन दिन को धुलेटि कहा जाता है और इस दिन रंगों का वास्तविक खेल होता है। रंग खेलने की परंपरा विशेष रूप से उत्तर भारत में व्याप्त है और यहां तक ​​कि उस क्षेत्र में, मथुरा और वृंदावन की होली की कोई तुलना नहीं की जा सकती है।

और महाराष्ट्र और गुजरात में भी होली बहुत उत्साह और मस्ती के साथ मनाई जाती है। लोग पिचकारियों के साथ एक दूसरे पर रंग का पानी छिड़कते हैं या बाल्टी और बाल्टी डालते हैं।

इको फ्रेंडली Holi मनाएं

पहले के समय में होली के रंगों को वसंत के दौरान खिलने वाले पेड़ों के फूलों से तैयार किया जाता था, जैसे कि भारतीय कोरल वृक्ष (पारिजात) और जंगल की लपट (केसू), दोनों में चमकदार लाल रंग फूल होते हैं

अभी होली के रंगों में बहुत जहरीले रसायन होते हैं जो स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डाल सकते हैं।



Holi Wishes Messages In Hindi


छोड़ो गिले शिकवे बोलो मीठी बोलीभर के पिचकारी आई मस्ती की टोलीमेरे दोस्त मेरी हमजोलीहैप्पी होली





भरी पिचकारी बौछार जो मारी..भीगी चुनरी, भीगी साड़ी..अपने ही रंग मै रंगना है..होली आज मनानी है...हैप्पी होली




अपने दिल का हाल बताना छोड़ दिया,
हमने भी गहराई में जाना छोड़ दिया.होली से पहले ही क्या आपने नहाना छोड़ दिया?
हैप्पी होली




तुम भी झूमे मस्ती मैं,
हम भी झूमे मस्ती मै,
शोर हुआ सारी बस्ती मैं..झूमे सब होली की मस्ती मैं..मुबारक हो आपको होलीहैप्पी होली



अब क्या मनाउ होली, वो तो किसी और की हो.. ली!हैप्पी होली



भगवान आपको जीवन के सभी रंग दे ,खुशी के रंग दे , दोस्ती के रंग दे , प्यार के रंग दे ,और उन सभी रंगों को प्रदान करें जिन्हेंआप अपने जीवन में चित्रित करना चाहते हैं।होली मुबारक।




हर अंग होली!हर रंग होली!हर उमंग होली!हैप्पी होली!




खा के गुजिया,
पी के भांग,
लगा के थोडा थोडा सा रंग,
बजा के ढोलक और मृदंग,
खेले होली हम तेरे संग.हैप्पी होली




होली के त्यौहार मेंसभी रंगो की हो भरमारढेर सारी खुशियों से भरा हो आपका संसारयही दुआ है हमारी हर बारहैप्पी होली




स्नेह के रंग दो दुनिया सारी,
प्यार के रंग से भरो पिचकारी,
ये रंग जाने कोई बोली,
आपको मुबारक हो होली.हैप्पी होली

Post a Comment

0 Comments